Menu
blogid : 1268 postid : 81

“How to live happily ?” – Some Fundamentals of Life from My side.

My Thought
My Thought
  • 63 Posts
  • 490 Comments

आज हम बहुत interesting बात करने जा रहे है ! आज हम कुछ tricks बताते है एक मस्त जीवन जीने के लिए, “How to live happily ?” हम इन सभी बातो को follow करते है और इनका positive effect हमने स्वयं भी महसूस किया है ! school life तक जीवन का हर area limited था पर जब से फैलना शुरू हुआ है तब से हमने नित्य नए अनुभव लेने शुरू किये जहाँ हम ही हमारे guide थे और है ! हम बहुत खुश और बहुत दुखी दोनों के ही होने से बहुत बचते है ! और हम अपनी लाइफ के up-downs जल्दी share नही करते है ! हमारे कुछ दोस्त इस आदत पर शिकायत भी करते है और इस बात से प्रभावित भी रहते है की हम अपनी problems share नही करते , क्योकि वो अच्छे से जानते है की हमारी लाइफ इतनी easy नही है ! हमारे लाइफ के कुछ mottoes है जो हमारे लिए बहुत महत्व के है और हमारे लिए बहुत आदर्श है पर ये जानने के बाद बहुत लोगो को पसंद नही भी आयेगे लेकिन फिर भी हम इसे बताते चलते है ताकि कुछ को आप भी अपनाये और life chill करे ….!
…….
1) Believe in yourself – “लोग तो कहते है लोगो का काम है कहना” .. इसलिए मन को कभी दुखी मत होने दो , और जब ऐसा कुछ हो तो यही पंक्ति बोलो ! याद रखो एक ही इंसान तुमको आगे बढ़ा सकता है और वो खुद तुम हो ! Every man has his own mind.
……….
2) कर्म करो फल की इच्छा मत करो – फल की उम्मीद लगाने से न मिलने पर आत्मबल बहुत टूट जाता है इसलिए ” मांगो नही और मिल जाये तो fully enjoy ” करो !
……….
3) Be Careless – एक कान से सुनो दूसरे से निकाल दो ! कई लोगो को यह बात पढ़ कर पसंद नही आयी होगी पर ये सच है की बहुत सी बाते ऐसी होती रहती है जिससे तनाव होता है और वो जितना सोचो उतना बढ़ता है इसलिए यही तरीका अपना कर ज्यादातर बार हम तो ऐसे ही chill out होते है !
………….
4) बदला यानी Revenge की भावना भी बहुत काम की चीज़ है – बदला कैसा ?? किसी को नुकसान पहुचाने वाला नही बल्कि खुद को उससे ऊचे मुकाम पर पहुचने का इरादा ठानो ! जो बोल रहा है बोलने दो ! नाम याद रखो और एक दिन top पर पहुचने के बाद के समय का इंतजार करो ! फिर उसके सामने जाओ , तब बारी तुम्हारी होगी !
………
5 ) धैर्य रखो – Be Calm , Have Patience ! कभी भी आँखों में आंसू मत आने दो , वो कमज़ोर बनाते है ! कमज़ोर लोगो की category में आपको खड़ा कर देते है ! एक बार हम अपने शिक्षक द्वारा छोटी सी बात पे बुत अपमानित हुए थे तब हम रोने लगे थे क्योकि हमसे जब भी कोई ऊची आवाज़ में बात करता है तो हम बहुत अपमानित महसूस करते है , तब हमारे कुछ class mates ने हमे बोला था छोटी-छोटी बातो पे रोया मत करो हम लोगो की तरह बेशर्म बनो teacher कुछ कहे सर नीचे कर के सुनो और उसके जाते ही ठहाके लगाओ ! कहने को छोटी बात थी पर हमने उसको apply किया है ! और बहुत राहत भी महसूस की है !
……….
6) भगवान पर Blind Faith रखो – एक ‘ शरणागत भाव ‘ हमने कहीं पढ़ा था ” भगवन जो करेंगे वो हमारे हित में ही होगा !” ये बात याद रखने का हम तो सदा प्रयास करते है ! जो जितना धार्मिक होगा वो उतना ही आंतरिक रूप से मजबूत होता है ! भगवान के साथ थोडा समय बिताइए उसके बाद आपको कुछ करना नही पड़ेगा उनसे अपने आप प्यार हो जायेगा , उन पर विश्वास स्वतः strong होता जायेगा , फिर आप चाह कर भी उनसे दूर नही हो पाएंगे , नाराज़ होकर भी नाराज़ नही रह पाएंगे ! ऐसा नही की हमारी जीवन में कोई समस्या नही या ऐसी प्रवृत्ति की वजह से सारी परेशानिया चुटकियो में दूर हो जाती है पर ये सच है के उन परिस्थितियों से लड़ने की और जूझने की जो करिश्माई शक्ति मिलती है वो हम सभी को वही देते है!
…………
7) जो तुम्हारा मन कहे वो ही करो – हम अपने मन को मारते नही है , कोई क्या कहेगा? क्या सोचेगा? इन बातो में नही पड़ते है ! मन को मारों नही , जब जो काम करने का दिल करे बिना झिझक करो !
…………..
8) हर बात , हर मौसम, हर व्यक्ति के साथ enjoy करो – Be Mast , Be Bold , Be Bindaas !
…………
9) हँसने का कोई मौका मत छोड़ो – This point is specially for girls . हँसों तो ठहाके लगाके हसो , ‘मत सोचो के कोई क्या कहेगा ‘ , ‘कोई देख रहा है’ ! तुमको और तुम्हारे साथ वालो को तो अच्छा लग रहा है न…. तो बस ! .
……………
10) Positive Approach रखो – Alexander का एक कथन है जो one of my Favorite है : “I Don’t Believe In Taking Right Decisions , I Take Decisions and Make Them Right .”
ऐसी बढ़िया quotes आप भी रखिये और रोज़ पढ़िए यक़ीनन अच्छा लगेगा ! जो लोग नकारात्मक बाते करते है उनसे दूरी बनाये रखिये
…………………
……………..
ये सभी हमारी लाइफ के mottoes है जो आज हमने आप सभी को बताये ! अभी तक ये हमारी life के fundamentals हम और हमारी डायरी तक ही सीमित थे पर आज बताया तो इतने लोगो को एक साथ !
इन सभी बातो का baseजो हमने महसूस किया वो पहला है – आपका religious. approach होना !
दूसरा जो शायद आपको महत्व का न लगे पर हम 100 % agree करते है की आपका humorous / jolly / हँसमुख / खुशमिजाज़ approachरखना ! इस 2nd point को हम मानते तो थे पर अपनी आदत के अनुसार deeply नही सोचा था ! पर एक मित्र के द्वारा ये बात notice करवाने पर हमने ध्यान दिया है , तब हमने भी ये बात एकदम सही जानी !
भूलिए नही के सब ही के जीवन में समस्याए होती है इसलिए हमारे मत में बेहतर है की sad things पर चर्चा न करे खास तौर पर अपनी तरफ से तो बिलकुल नही !
… जब आप jolly nature के होते है तब आपका attitude positive होता है , इससे आपका आभामंडल जो हम ज्यादातर लोगो का बहुत हल्का होता है वो strong होता है ! जिसका आभामंडल strong होता है , उसमें सकारात्मक ऊर्जा आती है ! जिसमें सकारात्मक ऊर्जा यानी Positive Energy होती है , उसकी तरफ स्वतः ही लोग आकर्षित होते है !
………… इसलिए जो लोग बहुत serious रहते है कृपया वो लोग ध्यान दे और कोशिश कीजिये हमेशा मुस्कुराते और हँसते रहने की ! और हँसियेगा तो याद से ठहाके लगा के ……….. (“,)

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh