Menu
blogid : 1268 postid : 146

हमारे सपनो का राजकुमार .. जैसे भगवान श्री राम i wish i wish i wish – Valentine Contest

My Thought
My Thought
  • 63 Posts
  • 490 Comments

050120092167
……..
……..
जीवन में crush अमूमन teen age की शुरुआत से होने लगते है और तब ही, ज्यादा भी, होते है ! crush जितनी तेज़ी से होते है उतनी ही तेज़ी से crash भी हो जाते है ! प्रेम में कोई पड़े या न पड़े पर crush हो ही जाते है हमको भी हुआ था 9th – 10th में और वो हुआ था श्री राम जी से वही श्री राम जी जो अयोध्या में जनमें थे और १४ वर्ष वन में घूमें थे !
उन दिनों यानी 9-10th में हम bed rest पे थे , हमारे सामने दीवार पर एक पोस्टर लगा था हमारे हीरो का यानी राम जी का और वो भी हमे अचानक ही मिला था हम लोग जिस घर में transfer हो के गए वहां २ पोस्टर मिले १ राम जी का और दूसरा हनुमान जी का दोनों बहुत सुन्दर ! कुछ महीनो में हमे दूसरे घर में शिफ्ट होना पड़ा तो हमारी माते श्री ने कहा ये किसी और के है इन्हें यही रहने दो तो हमने कहा जिन्होंने अभी तक नही लिया आके वो अब कैसे आयेंगे ऐसा कह कर हम राम जी का चित्र तो ले ही आये ! सामने दीवार पर लगे-लगे उन्हें मुस्कुराते हुए देखना बहुत ही अच्छा लगता था धीर , गंभीर पर मुस्कुराते हुए सुन्दर सजीले ! धीरे -धीरे लगातार देखते -देखते बहुत अपनापन लगने लगा ! हम तो कहीं उठ कर जा नही सकते थे और वो तो अपनों को छोड़ कर जाते ही नही तो वो भी हमारा साथ देने के लिए सामने ही मौजूद रहते थे ! पहले उन्हें देख कर सम्मोहित हुए फिर एक बार घर में एक धार्मिक पत्रिका आई जिसमें राम जी का यश वर्णन पढ़ा उसी क्रम में टीवी पर रामायण देखी तो लगा ‘ yeah He is a real Hero ‘ फिर 11th – 12th के समय तुलसीदास जी का chapter पढने के बाद से हमारा crush love में बदल गया ! हमको यकीन हो गया के हमे उनसे प्यार है ! हमने यहीं सोच के रामायण पढ़ी के कभी तो उन्हें भी हमारा ख्याल आ जाये !

हमे पता है की आज के समय में किसी मनुष्य में उनके जैसे गुणों को ढूंढना वो भी आज के समय में ये बेईमानी होगा , पर तब भी आज हम कुछ गुणों की अपेक्षा तो करते ही है की कम से कम कुछ गुण तो उसमें राम जी जैसे हो –
……
……
– जैसे की हमे लगता है की हम courageous काम करने से पहले ‘ करे या न करे ‘ के फेर में बहुत फसते है तो ऐसे समय में हमारे सामने वो व्यक्ति एक ideal की तरह सामने आये ताकि हम ये सोच के की वो अगर यहाँ होता तो वो भी यह काम करता तो उस जैसे courageous व्यक्ति से तालुक्क रखने के कारण ही सही ये काम करना चाहिए ! वो हर तरीके से हमारा ideal हो ! हम उस व्यक्ति को दिल से सम्मान दे ! वो हमारा सम्मान पाने के योग्य भी हो ! पर व्यवाहरिक तौर पे हमे ये भी लगता है के वो अच्छे पद पर भी हो क्योकि आज के समय में वही courageous व्यक्ति सुकून से रह सकता है जिसे authority वाले courage की power हो वरना कुंठा और तनाव के अलावा कुछ नही मिलता !
……
……

– लडकियों की respect करे क्योकि आज-कल चूँकि लडकिया बिना झिझक के हर काम में आगे से आगे रहती है इसलिए कहीं न कहीं हमने बहुत से लडको में इर्ष्या की भावना देखी है और वो उनके द्वारा लडकियों के प्रति अनर्गल बाते करके ज़ाहिर होती है ! लडकियों की respect इसलिए न करे की वो ‘लडकिया ‘ है यानी दूसरे लिंग की है बल्कि इसलिए सम्मान दे क्योकि वो एक human being है ! लडकियों की respect एक ” अहसान ” न समझे !

……
……
– last thing सीता जी के प्रति राम जी का जैसा समर्पण था वैसा ही हमारे लिए रखे ! ज्यादातर लड़के ‘मैं तो लड़का हूँ’ का गाना गा-गा के इधर-उधर डोलने वाली प्रवत्ति रखते है ! सामान्य सी बात है जिसका समर्पण और सम्मान हम स्वयं के प्रति देखेंगे तो हम भी उसके मनोकूल स्वाभाव रखेंगे !

राम जी तो राम जी थे उनके नाम से तो समुद्र भी पार हो गया था ! चाहे राजसी वस्त्र में हो वो या साधू वस्त्र में पर है तो वो समस्त स्रष्टि के स्वामी ! पर फिर भी i wish i wish i wish ……………………

जेहिं के जेहिं पर सत्य सनेहूँ सो तेहिं मिलही न कछु संदेहूँ !!
……….
……….

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh